Findings

The Journey of MEL

Across India, organizations are walking different paths toward learning and change. The commitment to learn is strong, but the tools and support to learn deeply are still growing.

To understand this journey, we mapped five stages of MEL growth.

Most organizations today are somewhere along the first four stages — finding their way forward based on what’s expected, what’s possible, and what they dream to achieve.

The fifth stage points to a new future:
MEL shaped by local voices, alive to real experiences, and ready to lead change from the ground up.

MEL’s true power lies not in checking boxes, but in walking forward  together.

From Reporting to Real Learning

Listen to this report

Across India’s civil society, MEL — Monitoring, Evaluation, and Learning — has long been part of the journey.
But for many, it has meant ticking boxes, sending reports, and meeting funder expectations.

Now, a quiet shift is underway.

More organizations are starting to see MEL differently — not just as a duty, but as a tool for reflection, learning, and stronger action.

When MEL grows from within — from an organization’s own goals, not just outside demands — it becomes a bridge between intention and impact.

Systems are already in place: data is collected, dashboards are built. But much of this potential remains untapped.

Few use this data to guide learning, adapt faster, or make better decisions. Still, new practices are taking root:

  • Reporting tools are becoming simpler and more local.
  • Dashboards are helping teams spot challenges in real time.
  • Peer learning is offering a new way to solve problems.
  • Community voices are shaping better design.

Yet the deeper work is just beginning. Evaluation still often measures outputs, not real change.
Learning remains informal, left to individuals instead of being built into the system.

The path ahead is clear:

Strengthening MEL from the inside out — so that learning becomes a living, breathing part of how organizations grow.

MEL को समझना: रिपोर्टिंग से असली सीख की ओर

Listen to this report

भारत के सिविल सोसाइटी संगठनों में MEL — निगरानी, मूल्यांकन और सीखना — लंबे समय से सफर का हिस्सा रहा है।

लेकिन ज़्यादातर के लिए इसका मतलब रहा — सूची में दर्ज कामों को पूरा करना, रिपोर्ट भेजना और फंडर की अपेक्षाएँ पूरी करना।

अब धीरे-धीरे एक नई सोच आकार ले रही है।

अब कई संगठन MEL को अलग नज़रिए से देखने लगे हैं — सिर्फ़ एक ज़िम्मेदारी नहीं, बल्कि आत्मचिंतन, सीखने और मजबूत कदम उठाने के एक साधन के रूप में।

जब MEL बाहर से नहीं, बल्कि संगठन के अपने सपनों और लक्ष्यों से जुड़ता है — तब यह इरादे और असल असर के बीच पुल बन जाता है।

सिस्टम पहले से मौजूद हैं — डेटा जुटाया जाता है, डैशबोर्ड बनाए जाते हैं।
लेकिन इस पूरी ताकत का अभी पूरा इस्तेमाल नहीं हो रहा।
बहुत कम संगठन इस डेटा का इस्तेमाल सीखने, तेज़ी से बदलाव लाने या बेहतर फैसले लेने के लिए करते हैं।

फिर भी कुछ नए रास्ते बन रहे हैं:

  • रिपोर्टिंग टूल्स अब और आसान और स्थानीय बन रहे हैं।
  • डैशबोर्ड टीमों को समय रहते समस्याएँ पकड़ने में मदद कर रहे हैं।
  • आपस में सीखने का चलन बढ़ रहा है।
  • समुदाय से मिली सीख के आधार पर काम करने के तरीके और सोच को स्थानीय ज़रूरतों के हिसाब से ढाला जा रहा है।

 

फिर भी असली काम अभी बाकी है।

मूल्यांकन अब भी ज़्यादातर गिनती पर केंद्रित है, असली बदलाव को पकड़ने में कम। सीखना अब भी व्यक्तिगत कोशिशों पर टिका है, न कि मजबूत संस्थागत व्यवस्था पर।

आगे का रास्ता साफ है:
MEL को भीतर से मज़बूत करना — ताकि सीखना संगठनों के काम करने का जीता-जागता हिस्सा बन जाए।

The Resourcing Paradox: When Good Intentions Need Stronger Support

Listen to this report

Across India, many organizations dream of using MEL – Monitoring, Evaluation, and Learning — to grow stronger and serve better.

The will is there. But often, the support is missing.

The Missing Link: Resourcing MEL
For many, the biggest gap is not the desire to learn, it is the lack of resources to make it happen.
Budgets often do not include skilled MEL staff, technology tools, or even basic evaluation support.
Nearly 6 out of 10 organizations spend less than 5% of their program budgets on MEL.
The pattern is clear: when MEL is funded, it works. When it is not, even the best intentions struggle.

Sometimes, MEL is not just underfunded, it is forgotten.
Many organizations shared that they never asked funders for MEL support, simply because they didn’t know they could.

Building with What They Have
Still, organizations are not standing still.
In remote and underfunded areas like the Northeast and Central India, CSOs are finding their own ways by:

  • Turning peer networks into learning circles
  • Using simple tools like Excel and WhatsApp to track their work, and
  • Adapting field routines to gather feedback and spot risks early.

Some have even shifted money from other activities to keep MEL alive, choosing learning and accountability over other needs.

But creativity has its limits.

Without basic infrastructure like stable internet, working devices, and enough hands on deck, real-time learning remains out of reach.

Funders are beginning to notice.

Some are now rethinking MEL support, offering shared grants, embedding MEL support inside programs, and co-creating systems with CSOs.

When done right, these approaches can help MEL move from being a task to becoming a tool for real, community-led change.

संसाधनों की कमी: जब अच्छे इरादे को भी संसाधनों की ज़रूरत होती है।

Listen to this report

भारत में कई संगठन चाहते हैं कि MEL के ज़रिए वे और बेहतर बनें और अपने समुदायों की बेहतर सेवा करें।
इरादा तो मजबूत है, लेकिन ज़रूरी सहारा अक्सर कम पड़ता है।

कमी कहाँ है: MEL के लिए संसाधन
अधिकतर संगठनों के लिए असली चुनौती सीखने की इच्छा की नहीं, बल्कि उसे अमल में लाने के लिए संसाधनों की कमी है।
फण्डर्स के द्वारा दिए गए बजट में प्रशिक्षित MEL स्टाफ, तकनीकी संसाधन, या मूल्यांकन सहायता के लिए अक्सर प्रावधान नहीं होता है।
करीब 10 में से 6 संगठन अपने कार्यक्रम बजट का 5% से भी कम MEL पर खर्च करते हैं।
तस्वीर साफ़ है: जब MEL के लिए संसाधन मिलते हैं, तब काम बेहतर होता है। जब नहीं मिलते, तो अच्छा इरादा भी कमजोर पड़ जाता है।

कई बार तो MEL के लिए बजट बनता ही नहीं।
कई संगठनों ने बताया कि उन्होंने कभी MEL सपोर्ट माँगी ही नहीं, क्योंकि उन्हें पता ही नहीं था कि वे इसे माँग सकते हैं।

उपलब्ध संसाधनों के आधार पर रास्ता निकालना।

इन कठिनाइयों के बावजूद, संगठन हार नहीं मान रहे हैं।
पूर्वोत्तर और मध्य भारत जैसे दूर के इलाकों में CSO अपने तरीके से आगे बढ़ रहे हैं:

  • साथियों के नेटवर्क को सीखने के मंच में बदल रहे हैं,
  • Excel शीट और WhatsApp जैसे सरल टूल्स से अपने काम का हिसाब रख रहे हैं,
  • फील्ड के रोज़मर्रा के कामों से फीडबैक इकट्ठा कर रहे हैं और समय रहते समस्याएँ समझ रहे हैं।

कुछ संगठन तो अपने दूसरे खर्चों से पैसा हटाकर MEL को जारी रख रहे हैं, यह तय करते हुए कि सीखना और जवाबदेही सबसे ज़रूरी है।

लेकिन हर रचनात्मकता की अपनी एक सीमा होती है।
जब इंटरनेट की पहुँच अस्थिर या सीमित हो, और काम करने वाले संसाधन और लोग पर्याप्त न हों, तो सीखना मुमकिन नहीं हो पाता है।

फंडर भी अब इस चुनौती को समझने लगे हैं।
कुछ फंडर MEL सपोर्ट के नए तरीके खोज रहे हैं जैसे कि साझा लर्निंग ग्रांट (सीखने की आर्थिक मदद), कार्यक्रमों के भीतर ही MEL समर्थन को जोड़ना, और सिविल सोसाइटी संगठनों के साथ मिलकर एक प्रभावी व्यवस्था विकसित करना।

जब सही तरीके से किया जाए, तो MEL सिर्फ रिपोर्टिंग के लिए ही नहीं, बल्कि समुदाय नेतृत्व और सामाजिक बदलाव का साधन बन सकता है।

Institutionalizing MEL: Moving from Ad Hoc Monitoring to Embedded Learning Systems

Listen to this report

Across India’s development sector, many CSOs are trying to make MEL a regular and reliable part of their work, beyond reporting requirement. While the intent is clear, MEL is often still informal, under-resourced, and heavily reliant on program teams. Only 1 in 5 organizations has dedicated MEL staff.

Where innovation exists, it’s often patchy. Program teams juggle multiple roles; MEL is rarely seen as a shared institutional priority, and community voices, though acknowledged, are not yet meaningfully integrated.

Still, promising signs are emerging:

  • MEL is being quietly embedded into operations via regular reviews, pause-and-reflect sessions, and adaptive budgeting.
  • Technology is helping shift from manual tools (like Microsoft Excel) to mobile data apps and even AI tools like ChatGPT. But these trends are still uneven.
  • Organizations are requesting flexible formats, basic training, and long-term support to help frontline staff actually use the data they collect.

But the real gap lies in leadership and systems. Funders still focus on outputs, not MEL capacity. Without team stability, clarity of purpose, or space to reflect, the sector risks staying reactive.

The path ahead
We need to move from fragmented fixes to integrated systems. Build trust-based collaborations. And most importantly, treat MEL not as an add-on, but as a daily practice that powers learning and change.

MEL को संस्थागत बनाना: अस्थायी निगरानी से एकीकृत सीखने की प्रणाली की ओर

Listen to this report

भारत के विकास क्षेत्र में कई सिविल सोसाइटी संगठन यह कोशिश कर रहे हैं कि MEL को सिर्फ़ रिपोर्टिंग का काम न मानकर, अपने रोज़ाना के काम का एक भरोसेमंद हिस्सा बना लें। इरादा स्पष्ट है, लेकिन ज़मीनी स्तर पर अब भी MEL अक्सर अनौपचारिक रहता है। संसाधनों की कमी होती है, और इसकी ज़िम्मेदारी ज़्यादातर प्रोग्राम टीम ही संभालती है। केवल पाँच में से एक संगठन के पास MEL के लिए अलग से कर्मचारी होते हैं।

जहां नए तरीके अपनाए जा रहे हैं,  वहां भी काम अब तक बिखरा हुआ है। प्रोग्राम टीम के लोग एक साथ कई काम संभालते हैं, जैसे कि, वे प्रोग्राम चलाते हैं, डेटा इकट्ठा करते हैं, और उसका विश्लेषण भी करते हैं। MEL को अब भी पूरे संगठन की प्राथमिकता नहीं माना जाता। और समुदाय की बातें, उनकी ज़िंदगी, अनुभव और सुझाव, सुन तो लिए जाते हैं, लेकिन अब तक उन्हें निर्णय प्रक्रिया में ठीक से शामिल नहीं किया गया है।

फिर भी कुछ संभावनाएं दिखाई दे रही हैं:

  • कई संगठन अब MEL को अपने काम में शामिल कर रहे हैं। नियमित समीक्षा और स्थिति के अनुसार बजट में बदलाव जैसे तरीकों से।
  • तकनीक की मदद से अब कागज़-कलम या Excel जैसे मैनुअल तरीकों से आगे बढ़कर मोबाइल ऐप्स और कुछ मामलों में ChatGPT जैसे AI टूल्स का भी उपयोग किया जा रहा है। हालांकि यह बदलाव अभी समान रूप से सभी जगह नहीं पहुंचा है।
  • कई संगठन अब ऐसे MEL टूल्स और प्रशिक्षण की मांग कर रहे हैं जो आसान हों, ज़मीनी काम के लिए उपयुक्त हों, और जिनके साथ लंबी अवधि तक साथ देने वाला सहयोग भी हो, ताकि डेटा केवल इकट्ठा न हो, बल्कि उसका सही उपयोग भी हो सके।

 

लेकिन असल चुनौती अब भी नेतृत्व और कामकाज की प्रणाली में है।

जो डोनर संस्थाएं पैसे देती हैं, वे आमतौर पर केवल अंतिम नतीजों पर ध्यान देती हैं—जैसे कितने लोगों तक पहुंचे और कितनी सेवाएं दी गईं । लेकिन यह नहीं देखा जाता कि किसी संगठन के पास खुद से सीखने, सोचने और सुधार करने की क्षमता है या नहीं। जब तक टीमों में स्थिरता, उद्देश्य की स्पष्टता, और सोचने का अवसर नहीं होगा, तब तक यह क्षेत्र ज़्यादातर तब दूसरों की पहल या ज़रूरतों के जवाब में ही काम करता रहेगा।

आगे का रास्ता:
इधर-उधर के अलग-अलग उपायों की जगह अब ज़रूरत है एकजुट और जुड़ी हुई प्रणाली की। भरोसे और ज़िम्मेदारी पर आधारित साझेदारियाँ बनाने की।  सबसे ज़रूरी यह है कि MEL को एक अतिरिक्त काम नहीं, बल्कि रोज़ के कामकाज का हिस्सा समझें, जो हमें सिखाता है, सोचने का मौका देता है, और बदलाव की राह दिखाता है।

Democratizing MEL: Putting Communities at the Heart of Learning and Accountability

Listen to this report

Many CSOs are working to make MEL more participatory by actively involving communities in what is measured, how it’s interpreted, and how it’s shared. This shift from data collection to collaborative sense-making is underway, but it is not yet widespread.

Across the country:

  • Some collectives are setting their own progress indicators.
  • Others are using informal check-ins, storytelling, and participatory videos to surface insights.
  • Models like those in Odisha are embedding MEL into grassroots accountability and local audits.

Yet, most feedback still flows upward, to donors, and in formats inaccessible to the communities who provided the data. While 82% of CSOs say they share findings with communities, true co-ownership remains rare.

Challenges of Inclusion: Language, Literacy, and Technology

As MEL systems digitize, they risk leaving behind people with limited access to language, literacy, or tech. Technical jargon—like “impact indicators”—rarely translates well across regional languages.

To address this, organizations are:

  • Blending digital and analog tools to broaden participation.
  • Designing multilingual resources and context-sensitive formats.
  • Using stories, maps, and visual logs to localize insight.

These efforts take time and resources, but they’re helping close the gap between data collection and meaningful reflection.

Shifting Power: Gender and Emerging Leadership

While gender sensitivity is often mentioned, few MEL systems go beyond surface-level inclusion. But a shift is emerging:

  • Some groups are embedding gender analysis into MEL frameworks.
  • Younger staff are stepping into MEL leadership roles, bringing fresh approaches and stronger digital capacity.

These changes mark a slow but meaningful shift in power, where those closest to the work are also shaping what counts as progress.

MEL को सभी के लिए सुलभ और सहभागी बनाना: सीखने और ज़िम्मेदारी की प्रक्रिया में समुदाय को केंद्र में रखना

Listen to this report

अब कई सिविल सोसाइटी संगठन यह कोशिश कर रहे हैं कि MEL सिर्फ़ डेटा इकट्ठा करने तक सीमित न रहे, बल्कि यह तय करने में भी समुदाय की भागीदारी हो कि क्या मापा जाए, उसके मायने क्या निकाले जाएं, और जानकारी कैसे साझा की जाए। यह बदलाव धीरे-धीरे हो रहा है, लेकिन अभी ज़्यादा व्यापक नहीं है।

देश भर में:

  • कुछ समुदाय-आधारित समूह अपनी तरक़्क़ी को मापने के अपने मानक तय कर रहे हैं।
  • कहीं-कहीं पर अनौपचारिक बातचीत, कहानियों के ज़रिए समझ, और सामुदायिक भागीदारी वाले वीडियो का उपयोग करके ज़मीन से जुड़े अनुभव सामने लाए जा रहे हैं।
  • ओडिशा जैसे राज्यों में MEL को social audit और स्थानीय जवाबदेही की प्रक्रिया का हिस्सा बनाया जा रहा है।

फिर भी, ज़्यादातर फीडबैक ऊपर की ओर जाता है, उन संस्थाओं तक, जो फंडिंग देती हैं, और ऐसे तरीकों से साझा होता है जो डेटा देने वाले समुदायों की पहुंच से बाहर होते हैं। भले ही 82% संगठन कहते हैं कि वे निष्कर्ष समुदायों के साथ साझा करते हैं, लेकिन यह साझेदारी अब भी असल भागीदारी से दूर है।

सामावेश की चुनौतियाँ: भाषा, साक्षरता, और तकनीक

जैसे-जैसे MEL डिजिटल हो रहा है, वैसे-वैसे भाषा, पढ़ने-लिखने की क्षमता, और तकनीक की सीमाएं रखने वाले लोग पीछे छूटने का खतरा झेल रहे हैं। तकनीकी शब्द जैसे “impact indicators”, अक्सर स्थानीय भाषाओं में सही तरीके से अनुवादित नहीं होते, जिससे जानकारी प्रबंधन स्तर की ओर तो जाती है, पर समुदाय तक वापस नहीं लौटती।

इसका समाधान ढूंढने के लिए कई संगठन:

  • डिजिटल और पारंपरिक तरीकों को मिलाकर काम कर रहे हैं ताकि ज़्यादा लोगों की भागीदारी हो सके।
  • ऐसी resources बना रहे हैं जो कई भाषाओं में हो और जिस तरह से लोग बोलते और समझते हैं, उसी के अनुसार हो।
  • कहानियों और नक्शों जैसे तरीकों से स्थानीय ज्ञान को दर्ज कर रहे हैं।

ये प्रयास समय और संसाधनों की मांग तो करते हैं, लेकिन इनसे डेटा इकट्ठा करने और उसके गहराई से विश्लेषण के बीच की दूरी धीरे-धीरे कम हो रही है।

बदलाव की दिशा: लैंगिक दृष्टिकोण और नया नेतृत्व

हालांकि लैंगिक समावेशिता की बातें की जाती हैं, लेकिन ज़्यादातर MEL प्रणालियों में यह केवल ऊपरी स्तर  तक ही सीमित रहता है। अब इसमें भी एक बदलाव शुरू हो गया है:

  • कुछ संगठन MEL ढांचे में लैंगिक विश्लेषण को शामिल कर रहे हैं।
  • युवा स्टाफ़, नेतृत्व की भूमिकाओं में आ रहे हैं जो नई सोच और डिजिटल कौशल के साथ काम कर रहे हैं।

ये बदलाव धीरे-धीरे ही सही, लेकिन एक अहम दिशा में इशारा करते हैं जहां फैसले उन लोगों के हाथ में हों जो सबसे नज़दीक से इस काम को समझते हैं। असली लोकतांत्रिक MEL वही है जो सिर्फ़ बेहतर डेटा नहीं, बल्कि ज़िंदगी के असली अनुभवों को समझने वाली व्यवस्था बनाता है।

Recommendations for a New Trajectory

Reimagining MEL as a Tool for Transformation

Listen to this report

MEL should no longer be seen as a reporting formality. It must evolve into a system that fosters collective learning, accountability, and transformation. This shift demands moving away from extractive, top-down approaches toward inclusive systems rooted in local agency. Funders, too, must play a proactive role as co-learners and system builders.

Five Strategic Shifts to Strengthen MEL
  1. From Static Indicators to Adaptive Learning
    MEL systems should reflect the realities on the ground by enabling real-time feedback, contextual decision-making, and ongoing reflection. This makes MEL relevant and actionable.
  2. Invest in Capacity as a Pathway to Power
    Strengthening MEL means equipping all team members with skills in analysis, digital tools, and outcome-focused thinking. Capacity-building should be embedded in daily operations, not treated as an external task.
  3. Position Peer Networks as Core Learning Infrastructure
    Peer-led spaces offer vital infrastructure for real-time reflection and cross-learning. They help challenge dominant narratives and support locally grounded MEL design.
  4. Create Shared Tools for Collective Insight
    Organizations need shared platforms and tools that support cross-learning, flexible indicators, and community-owned analysis. This helps surface insights while respecting local context.
  5. Reclaim Dignity by Decolonizing MEL
    MEL must begin with informed consent and end with community interpretation. When people who provide data also help make sense of it, MEL shifts from extraction to agency and restores dignity to the process.
Organizational Priorities for Strengthening MEL
  • Design MEL for learning, not just accountability
  • Build team capacity with contextual tools and training
  • Treat peer networks as engines of reflection and innovation
  • Use inclusive, community-owned platforms for insight
  • Center community voice from data collection to interpretation
Strategic Shifts for Funders
  • Move from monitoring to learning partnerships
    Funders should co-learn with grantees, embracing ambiguity and iterative progress.
  • Enable MEL-friendly infrastructure
    Invest in shared platforms that democratize access to data and insights.
  • Support decentralized funding mechanisms
    Flexible, field-informed grants allow for responsive learning and adaptive action.
  • Invest in networks as drivers of change
    Strengthen peer learning ecosystems and mentorship, especially in under-resourced settings.

Recommendations for a New Trajectory

MEL को बदलाव का ज़रिया मानकर नए सिरे से सोचना

Listen to this report

अब समय है कि MEL को सिर्फ़ रिपोर्टिंग की औपचारिकता न मानकर, इसे साझा सोच, ज़िम्मेदारी और, बदलाव की प्रक्रिया का हिस्सा बनाया जाए। इसके लिए ज़रूरी है कि MEL उन तरीकों से हटे जहाँ निर्णय और मूल्यांकन केवल प्रबंधन स्तर के लोग करते हैं, और इसकी जगह स्थानीय लोगों की भागीदारी और समझ को जगह दी जाए। इसमें सहयोग देने वाली फंडर संस्थाओं की भूमिका भी महत्त्वपूर्ण है। वे सिर्फ़ पैसे देने वाले नहीं, बल्कि इस प्रक्रिया के साझेदार और इससे सीखने वाले बनें।

 
MEL को मज़बूत करने के लिए पाँच अहम बदलाव
  1. कठोर मापदंडों से हटकर सीखने पर आधारित प्रणाली की ओर बढ़ना
    MEL को ऐसा बनाया जाए जो ज़मीनी बदलावों के साथ चल सके, जहां स्थानीय टीमों को अपनी बात रखने और काम सुधारने के लिए तुरंत सुझाव और रास्ता मिल सके। यह MEL को ज़्यादा प्रासंगिक और असरदार बनाता है।
  2. टीम की क्षमता बढ़ाना ताकि निर्णय लेने की ताक़त बढ़े
    MEL को रोज़मर्रा के काम का हिस्सा बनाएं। इसके लिए ज़रूरी है कि सभी टीम सदस्य विश्लेषण करना सीखें, डिजिटल टूल्स को समझें, और नतीजों को ध्यान में रखकर काम करें।
  3. सहयोगी नेटवर्क को सीखने और बदलाव का ज़रिया मानें
    जब साथी संगठनों और समूहों के बीच आपस में भरोसे से बात होती है, तो वहां का मज़बूत आधार बनता है। ये स्थान केवल चर्चा के लिए नहीं, बल्कि यह समझने के लिए होते हैं कि क्या नहीं काम किया, और अब क्या नया आज़माया जाए। यहीं से स्थानीय ज़रूरतों के मुताबिक MEL की योजना बनती है।
  4. साझा समझ के लिए साझा टूल्स बनाएं
    संगठनों को ऐसे टूल्स और तकनीकी मंचों की ज़रूरत है जो भाषा, जगह और विषय की विविधता को समझते हों। ये उपकरण स्थानीय संगठनों द्वारा बनाए और नियंत्रित किए जाएं ताकि जो लोग डेटा देते हैं, वही उसका अर्थ भी समझ सकें।
  5. सम्मान: MEL को समुदाय के साथ मिलकर समझें
    MEL की असली ताक़त तब सामने आती है जब समुदाय खुद यह तय करता है कि कौन सी जानकारी उनके लिए अहम है और उसका मतलब क्या निकाला जाए। यह प्रक्रिया केवल प्रबंधन स्तर तक रिपोर्ट भेजने के लिए नहीं, बल्कि बदलाव की दिशा तय करने के लिए होनी चाहिए।

 

 
संगठनों के लिए प्राथमिकताएँ
  • MEL को सिर्फ़ जवाबदेही का नहीं, सीखने और बदलाव का ज़रिया मानें
  • टीमों में ऐसे कौशल और टूल्स विकसित करें जो ज़मीनी स्तर पर काम आएं
  • सहयोगी नेटवर्क को ऐसी जगह मानें जहाँ नए विचार, अनुभव और समाधान उभरें
  • ऐसे टूल्स और मंच तैयार करें जो स्थानीय लोगों के लिए सरल, उपयोगी और समझने लायक हों
  • शुरू से अंत तक, पूरी प्रक्रिया में समुदाय की भागीदारी और राय को शामिल करें
 
सहयोग देने वाले संगठनों के लिए दिशा
  • निगरानी से सीखने की साझेदारी की ओर बढ़ें
    फंड देने वाले संगठन यह समझें कि उनकी भूमिका केवल आंकड़े माँगने की नहीं है। उन्हें ज़मीनी अनुभवों से सीखना होगा, और यह मानना होगा कि बदलाव धीरे-धीरे और कई बार अस्पष्टता के साथ आता है।
  • ऐसी तकनीकी व्यवस्था बनाएं जो MEL को सभी के लिए सुलभ बनाए
    Open data स्थानीय रिपोर्टिंग टूल्स और डिजिटल डैशबोर्ड में निवेश करें, ताकि छोटे संगठन भी जानकारी तक पहुंच बना सकें, उसे समझ सकें, और साझा कर सकें।
  • फंडिंग ऐसी हो जो ज़मीनी हकीकत को समझे और उस पर आधारित हो
    ऐसी फंडिंग दें जो ज़रूरत के हिसाब से बदली जा सके, और जहां समुदाय की आवाज़ और अनुभवों को महत्व दिया जाए।
  • नेटवर्क को बदलाव का माध्यम मानें
    जिन संगठनों के पास संसाधन सीमित हैं, उनके लिए साथी नेटवर्क सलाह, सीखने और समर्थन का काम करते हैं। इनमें निवेश करने से पूरे क्षेत्र में बदलाव आ सकता है।

3 Responses

  1. We keep designing MEL to impress funders, not to reflect the lived realities we claim to measure. It’s high time we flip that lens.

  2. True, but flipping the lens won’t work unless we start asking questions that actually matter on the ground.

  3. Exactly! and once those questions surface, MEL has to be flexible enough to hold complexity, not just tidy numbers.

💬 Share Your Thoughts

We value your privacy — your email will never be shared.

Creative Direction: Anubrata Basu

Technical Design: Tarun Pathak

Development: Abhishek Kumar