Across India, organizations are walking different paths toward learning and change. The commitment to learn is strong, but the tools and support to learn deeply are still growing.
To understand this journey, we mapped five stages of MEL growth.
Most organizations today are somewhere along the first four stages — finding their way forward based on what’s expected, what’s possible, and what they dream to achieve.
The fifth stage points to a new future:
MEL shaped by local voices, alive to real experiences, and ready to lead change from the ground up.
MEL’s true power lies not in checking boxes, but in walking forward together.
Across India’s civil society, MEL — Monitoring, Evaluation, and Learning — has long been part of the journey.
But for many, it has meant ticking boxes, sending reports, and meeting funder expectations.
Now, a quiet shift is underway.
More organizations are starting to see MEL differently — not just as a duty, but as a tool for reflection, learning, and stronger action.
When MEL grows from within — from an organization’s own goals, not just outside demands — it becomes a bridge between intention and impact.
Systems are already in place: data is collected, dashboards are built. But much of this potential remains untapped.
Few use this data to guide learning, adapt faster, or make better decisions. Still, new practices are taking root:
Yet the deeper work is just beginning. Evaluation still often measures outputs, not real change.
Learning remains informal, left to individuals instead of being built into the system.
The path ahead is clear:
Strengthening MEL from the inside out — so that learning becomes a living, breathing part of how organizations grow.
भारत के सिविल सोसाइटी संगठनों में MEL — निगरानी, मूल्यांकन और सीखना — लंबे समय से सफर का हिस्सा रहा है।
लेकिन ज़्यादातर के लिए इसका मतलब रहा — सूची में दर्ज कामों को पूरा करना, रिपोर्ट भेजना और फंडर की अपेक्षाएँ पूरी करना।
अब धीरे-धीरे एक नई सोच आकार ले रही है।
अब कई संगठन MEL को अलग नज़रिए से देखने लगे हैं — सिर्फ़ एक ज़िम्मेदारी नहीं, बल्कि आत्मचिंतन, सीखने और मजबूत कदम उठाने के एक साधन के रूप में।
जब MEL बाहर से नहीं, बल्कि संगठन के अपने सपनों और लक्ष्यों से जुड़ता है — तब यह इरादे और असल असर के बीच पुल बन जाता है।
सिस्टम पहले से मौजूद हैं — डेटा जुटाया जाता है, डैशबोर्ड बनाए जाते हैं।
लेकिन इस पूरी ताकत का अभी पूरा इस्तेमाल नहीं हो रहा।
बहुत कम संगठन इस डेटा का इस्तेमाल सीखने, तेज़ी से बदलाव लाने या बेहतर फैसले लेने के लिए करते हैं।
फिर भी कुछ नए रास्ते बन रहे हैं:
फिर भी असली काम अभी बाकी है।
मूल्यांकन अब भी ज़्यादातर गिनती पर केंद्रित है, असली बदलाव को पकड़ने में कम। सीखना अब भी व्यक्तिगत कोशिशों पर टिका है, न कि मजबूत संस्थागत व्यवस्था पर।
आगे का रास्ता साफ है:
MEL को भीतर से मज़बूत करना — ताकि सीखना संगठनों के काम करने का जीता-जागता हिस्सा बन जाए।
Across India, many organizations dream of using MEL – Monitoring, Evaluation, and Learning — to grow stronger and serve better.
The will is there. But often, the support is missing.
The Missing Link: Resourcing MEL
For many, the biggest gap is not the desire to learn, it is the lack of resources to make it happen.
Budgets often do not include skilled MEL staff, technology tools, or even basic evaluation support.
Nearly 6 out of 10 organizations spend less than 5% of their program budgets on MEL.
The pattern is clear: when MEL is funded, it works. When it is not, even the best intentions struggle.
Sometimes, MEL is not just underfunded, it is forgotten.
Many organizations shared that they never asked funders for MEL support, simply because they didn’t know they could.
Building with What They Have
Still, organizations are not standing still.
In remote and underfunded areas like the Northeast and Central India, CSOs are finding their own ways by:
Some have even shifted money from other activities to keep MEL alive, choosing learning and accountability over other needs.
But creativity has its limits.
Without basic infrastructure like stable internet, working devices, and enough hands on deck, real-time learning remains out of reach.
Funders are beginning to notice.
Some are now rethinking MEL support, offering shared grants, embedding MEL support inside programs, and co-creating systems with CSOs.
When done right, these approaches can help MEL move from being a task to becoming a tool for real, community-led change.
भारत में कई संगठन चाहते हैं कि MEL के ज़रिए वे और बेहतर बनें और अपने समुदायों की बेहतर सेवा करें।
इरादा तो मजबूत है, लेकिन ज़रूरी सहारा अक्सर कम पड़ता है।
कमी कहाँ है: MEL के लिए संसाधन
अधिकतर संगठनों के लिए असली चुनौती सीखने की इच्छा की नहीं, बल्कि उसे अमल में लाने के लिए संसाधनों की कमी है।
फण्डर्स के द्वारा दिए गए बजट में प्रशिक्षित MEL स्टाफ, तकनीकी संसाधन, या मूल्यांकन सहायता के लिए अक्सर प्रावधान नहीं होता है।
करीब 10 में से 6 संगठन अपने कार्यक्रम बजट का 5% से भी कम MEL पर खर्च करते हैं।
तस्वीर साफ़ है: जब MEL के लिए संसाधन मिलते हैं, तब काम बेहतर होता है। जब नहीं मिलते, तो अच्छा इरादा भी कमजोर पड़ जाता है।
कई बार तो MEL के लिए बजट बनता ही नहीं।
कई संगठनों ने बताया कि उन्होंने कभी MEL सपोर्ट माँगी ही नहीं, क्योंकि उन्हें पता ही नहीं था कि वे इसे माँग सकते हैं।
उपलब्ध संसाधनों के आधार पर रास्ता निकालना।
इन कठिनाइयों के बावजूद, संगठन हार नहीं मान रहे हैं।
पूर्वोत्तर और मध्य भारत जैसे दूर के इलाकों में CSO अपने तरीके से आगे बढ़ रहे हैं:
कुछ संगठन तो अपने दूसरे खर्चों से पैसा हटाकर MEL को जारी रख रहे हैं, यह तय करते हुए कि सीखना और जवाबदेही सबसे ज़रूरी है।
लेकिन हर रचनात्मकता की अपनी एक सीमा होती है।
जब इंटरनेट की पहुँच अस्थिर या सीमित हो, और काम करने वाले संसाधन और लोग पर्याप्त न हों, तो सीखना मुमकिन नहीं हो पाता है।
फंडर भी अब इस चुनौती को समझने लगे हैं।
कुछ फंडर MEL सपोर्ट के नए तरीके खोज रहे हैं जैसे कि साझा लर्निंग ग्रांट (सीखने की आर्थिक मदद), कार्यक्रमों के भीतर ही MEL समर्थन को जोड़ना, और सिविल सोसाइटी संगठनों के साथ मिलकर एक प्रभावी व्यवस्था विकसित करना।
जब सही तरीके से किया जाए, तो MEL सिर्फ रिपोर्टिंग के लिए ही नहीं, बल्कि समुदाय नेतृत्व और सामाजिक बदलाव का साधन बन सकता है।
Across India’s development sector, many CSOs are trying to make MEL a regular and reliable part of their work, beyond reporting requirement. While the intent is clear, MEL is often still informal, under-resourced, and heavily reliant on program teams. Only 1 in 5 organizations has dedicated MEL staff.
Where innovation exists, it’s often patchy. Program teams juggle multiple roles; MEL is rarely seen as a shared institutional priority, and community voices, though acknowledged, are not yet meaningfully integrated.
Still, promising signs are emerging:
But the real gap lies in leadership and systems. Funders still focus on outputs, not MEL capacity. Without team stability, clarity of purpose, or space to reflect, the sector risks staying reactive.
The path ahead
We need to move from fragmented fixes to integrated systems. Build trust-based collaborations. And most importantly, treat MEL not as an add-on, but as a daily practice that powers learning and change.
भारत के विकास क्षेत्र में कई सिविल सोसाइटी संगठन यह कोशिश कर रहे हैं कि MEL को सिर्फ़ रिपोर्टिंग का काम न मानकर, अपने रोज़ाना के काम का एक भरोसेमंद हिस्सा बना लें। इरादा स्पष्ट है, लेकिन ज़मीनी स्तर पर अब भी MEL अक्सर अनौपचारिक रहता है। संसाधनों की कमी होती है, और इसकी ज़िम्मेदारी ज़्यादातर प्रोग्राम टीम ही संभालती है। केवल पाँच में से एक संगठन के पास MEL के लिए अलग से कर्मचारी होते हैं।
जहां नए तरीके अपनाए जा रहे हैं, वहां भी काम अब तक बिखरा हुआ है। प्रोग्राम टीम के लोग एक साथ कई काम संभालते हैं, जैसे कि, वे प्रोग्राम चलाते हैं, डेटा इकट्ठा करते हैं, और उसका विश्लेषण भी करते हैं। MEL को अब भी पूरे संगठन की प्राथमिकता नहीं माना जाता। और समुदाय की बातें, उनकी ज़िंदगी, अनुभव और सुझाव, सुन तो लिए जाते हैं, लेकिन अब तक उन्हें निर्णय प्रक्रिया में ठीक से शामिल नहीं किया गया है।
फिर भी कुछ संभावनाएं दिखाई दे रही हैं:
लेकिन असल चुनौती अब भी नेतृत्व और कामकाज की प्रणाली में है।
जो डोनर संस्थाएं पैसे देती हैं, वे आमतौर पर केवल अंतिम नतीजों पर ध्यान देती हैं—जैसे कितने लोगों तक पहुंचे और कितनी सेवाएं दी गईं । लेकिन यह नहीं देखा जाता कि किसी संगठन के पास खुद से सीखने, सोचने और सुधार करने की क्षमता है या नहीं। जब तक टीमों में स्थिरता, उद्देश्य की स्पष्टता, और सोचने का अवसर नहीं होगा, तब तक यह क्षेत्र ज़्यादातर तब दूसरों की पहल या ज़रूरतों के जवाब में ही काम करता रहेगा।
आगे का रास्ता:
इधर-उधर के अलग-अलग उपायों की जगह अब ज़रूरत है एकजुट और जुड़ी हुई प्रणाली की। भरोसे और ज़िम्मेदारी पर आधारित साझेदारियाँ बनाने की। सबसे ज़रूरी यह है कि MEL को एक अतिरिक्त काम नहीं, बल्कि रोज़ के कामकाज का हिस्सा समझें, जो हमें सिखाता है, सोचने का मौका देता है, और बदलाव की राह दिखाता है।
Many CSOs are working to make MEL more participatory by actively involving communities in what is measured, how it’s interpreted, and how it’s shared. This shift from data collection to collaborative sense-making is underway, but it is not yet widespread.
Across the country:
Yet, most feedback still flows upward, to donors, and in formats inaccessible to the communities who provided the data. While 82% of CSOs say they share findings with communities, true co-ownership remains rare.
Challenges of Inclusion: Language, Literacy, and Technology
As MEL systems digitize, they risk leaving behind people with limited access to language, literacy, or tech. Technical jargon—like “impact indicators”—rarely translates well across regional languages.
To address this, organizations are:
These efforts take time and resources, but they’re helping close the gap between data collection and meaningful reflection.
Shifting Power: Gender and Emerging Leadership
While gender sensitivity is often mentioned, few MEL systems go beyond surface-level inclusion. But a shift is emerging:
These changes mark a slow but meaningful shift in power, where those closest to the work are also shaping what counts as progress.
अब कई सिविल सोसाइटी संगठन यह कोशिश कर रहे हैं कि MEL सिर्फ़ डेटा इकट्ठा करने तक सीमित न रहे, बल्कि यह तय करने में भी समुदाय की भागीदारी हो कि क्या मापा जाए, उसके मायने क्या निकाले जाएं, और जानकारी कैसे साझा की जाए। यह बदलाव धीरे-धीरे हो रहा है, लेकिन अभी ज़्यादा व्यापक नहीं है।
देश भर में:
फिर भी, ज़्यादातर फीडबैक ऊपर की ओर जाता है, उन संस्थाओं तक, जो फंडिंग देती हैं, और ऐसे तरीकों से साझा होता है जो डेटा देने वाले समुदायों की पहुंच से बाहर होते हैं। भले ही 82% संगठन कहते हैं कि वे निष्कर्ष समुदायों के साथ साझा करते हैं, लेकिन यह साझेदारी अब भी असल भागीदारी से दूर है।
सामावेश की चुनौतियाँ: भाषा, साक्षरता, और तकनीक
जैसे-जैसे MEL डिजिटल हो रहा है, वैसे-वैसे भाषा, पढ़ने-लिखने की क्षमता, और तकनीक की सीमाएं रखने वाले लोग पीछे छूटने का खतरा झेल रहे हैं। तकनीकी शब्द जैसे “impact indicators”, अक्सर स्थानीय भाषाओं में सही तरीके से अनुवादित नहीं होते, जिससे जानकारी प्रबंधन स्तर की ओर तो जाती है, पर समुदाय तक वापस नहीं लौटती।
इसका समाधान ढूंढने के लिए कई संगठन:
ये प्रयास समय और संसाधनों की मांग तो करते हैं, लेकिन इनसे डेटा इकट्ठा करने और उसके गहराई से विश्लेषण के बीच की दूरी धीरे-धीरे कम हो रही है।
बदलाव की दिशा: लैंगिक दृष्टिकोण और नया नेतृत्व
हालांकि लैंगिक समावेशिता की बातें की जाती हैं, लेकिन ज़्यादातर MEL प्रणालियों में यह केवल ऊपरी स्तर तक ही सीमित रहता है। अब इसमें भी एक बदलाव शुरू हो गया है:
ये बदलाव धीरे-धीरे ही सही, लेकिन एक अहम दिशा में इशारा करते हैं जहां फैसले उन लोगों के हाथ में हों जो सबसे नज़दीक से इस काम को समझते हैं। असली लोकतांत्रिक MEL वही है जो सिर्फ़ बेहतर डेटा नहीं, बल्कि ज़िंदगी के असली अनुभवों को समझने वाली व्यवस्था बनाता है।
MEL should no longer be seen as a reporting formality. It must evolve into a system that fosters collective learning, accountability, and transformation. This shift demands moving away from extractive, top-down approaches toward inclusive systems rooted in local agency. Funders, too, must play a proactive role as co-learners and system builders.
अब समय है कि MEL को सिर्फ़ रिपोर्टिंग की औपचारिकता न मानकर, इसे साझा सोच, ज़िम्मेदारी और, बदलाव की प्रक्रिया का हिस्सा बनाया जाए। इसके लिए ज़रूरी है कि MEL उन तरीकों से हटे जहाँ निर्णय और मूल्यांकन केवल प्रबंधन स्तर के लोग करते हैं, और इसकी जगह स्थानीय लोगों की भागीदारी और समझ को जगह दी जाए। इसमें सहयोग देने वाली फंडर संस्थाओं की भूमिका भी महत्त्वपूर्ण है। वे सिर्फ़ पैसे देने वाले नहीं, बल्कि इस प्रक्रिया के साझेदार और इससे सीखने वाले बनें।
Creative Direction: Anubrata Basu
Technical Design: Tarun Pathak
Development: Abhishek Kumar
3 Responses
We keep designing MEL to impress funders, not to reflect the lived realities we claim to measure. It’s high time we flip that lens.
True, but flipping the lens won’t work unless we start asking questions that actually matter on the ground.
Exactly! and once those questions surface, MEL has to be flexible enough to hold complexity, not just tidy numbers.